PM Kusum Solar Subsidy Yojana 2024: सरकार किसानों को खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए दे रही है 90% सब्सिडी, अभी करें आवेदन!

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

PM Kusum Solar Subsidy Yojana 2024: नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है। दोस्तों, आज हम जानने वाले हैं कि केंद्र सरकार किसानों को खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए 90% सब्सिडी दे रही है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

हल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसानों की भलाई के लिए चलाई जा रही पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना २०२४ के अंतर्गत सोलर सिंचाई पंपों पर 90% का पुरस्कार दिया जा रहा है। इस योजना के द्वारा 35 लाख से जयादा किसानों को हितकारी करने का लक्ष्य है और अर्जी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब किसान भाइयों को ऊर्जा या बिजली से चलने वाले सिंचाई पंपों की अनिवार्यता नहीं होगी क्योंकि इस योजना के माध्यम से सोलर पंप का लाभ उठाया जा सकता है। इस सोलर पम्प का उपयोग करके ईंधन और बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana क्या है?

यह प्रधानमंत्री कुसुम सोलर सब्सिडी योजना किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा। और इसमें किसान अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार किसानों को 90% सब्सिडी देती है, जबकि 10% राशि किसानों को खुद वहन करनी होती है। यह सब्सिडी 2 हॉर्स पावर से लेकर 5 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप के लिए दी जाती है। इस योजना के पहले चरण में सरकार 17.5 लाख डीजल और पेट्रोल से चलने वाले पंपों को सोलर पंप में बदलने का काम करेगी। इस प्रकार किसान सौर ऊर्जा की मदद से अपने पंप चला सकेंगे, जिससे उन्हें बिजली बिल के खर्च से राहत मिलेगी। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन करें।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana का उद्देश्य

सूखे क्षेत्रों में किसानों को सिंचाई में रुकावट का सामना करना पड़ता है। आज कल डीज़ल पंप इतने महंगे हो गए हैं कि हर किसान के लिए इसे खरीदना और ईंधन का खर्च उठाना आसान नहीं है। और सभी किसान के लिए यह असंभव है इसको खरीदना। इस मसला को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने कुसुम सोलर सब्सिडी योजना की शुरुआत की है ताकि किसानों को मुफ्त बिजली मिल सके और वे अपनी फसलों की सिंचाई करके अपनी कमाई बढ़ा सकें। और वह अपने पैरो पर खड़े हो सके।

और पढ़े Pradhanmantri Matsya Sampada Yojna

PM Kusum Solar Subsidy Yojana के मुख्य घटक

  • पहले चरण में केंद्र सरकार लाभार्थियों तक सौर ऊर्जा पंप का वितरण करेगी, जिसमें केंद्र सरकार और बिजली विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
  • पर्याप्त मात्रा में बिजली उत्पादन के लिए सौर ऊर्जा कारखानों की स्थापना की जाएगी।
  • निश्चित मात्रा में बिजली उत्पादन के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे।
  • पुराने ईंधन से चलने वाले पंपों को नए सौर पंपों में बदला जाएगा।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana के लाभ

  • सोलर पंपों को लगाकर किसानो को काफी फायदा मिलेगा और इस सोलर पंपों के उपयोग से किसान ईंधन और बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं।
  • सोलर पंपों के उपयोग से प्रदूषण कम होता है, जिससे पर्यावरण की रक्षा होती है।
  • इसको लगाकर आपको मुफ्त बिजली मिलेगी और इसको लगाकर किसानों की सिंचाई राशि कम होती है, जिससे उनकी आमदनी बढ़ती है।
  • सोलर पंप के उपयोग से किसान निर्बाध रूप से अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana की आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप खाद्य सुरक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। और उसको ओपन क्र लीजिये।
  • वह से आप रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और अपना विवरण दर्ज करें। और उस लिंक में क्लिक करे और उस पर रजिस्ट्रेशन करे।
  • उस फॉर्म में आप आवश्यक जानकारी भरें और सोलर पंप के प्रकार का चयन करें।
  • जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और मोबाइल नंबर अपलोड करें।
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन सबमिट करें। और उसकी प्रिंट काढ़ ले।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana किसानों के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारना और उन्हें आत्मविश्वासी बनाना है। दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो जल्द से जल्द आवेदन करें।और इस योजना का लाभ उठाये।

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Leave a comment