PMKVY Certificate Download 2024: मोबाइल से डाउनलोड करें पीएम कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट, जानें पूरी जानकारी

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

PMKVY Certificate Download 2024: नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है। दोस्तों, आज हम जानने वाले हैं कि मोबाइल से पीएम कौशल विकास योजना प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें, आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने की कोशिश करेंगे। भारत सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की शुरुआत की है। और इस योजना के द्वारा युवाओं को अलग अलग औद्योगिक कौशलों की प्रशिक्षण दी जाती है, और ट्रेनिंग पूरा करने के बाद उन्हें एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जो उनकी योग्यता को प्रमाणित करता है। यह सर्टिफिकेट नौकरी पाने में काफी मददगार साबित होता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)

दोस्तों यह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को वैज्ञानिक कौशल प्रदान करके उन्हें सक्षम और रोजगार के लिए आत्मनिर्भर बनाता है। इस योजना के द्वारा , युवाओं को नि:शुल्क वैज्ञानिक ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे वे अलग अलग उद्योगों में रोजगार प्राप्त कर सकें। इस योजना को में शुरू की गई थी और इसके अंतर्गत लाखों युवाओं ने ट्रेनिंग प्राप्त की है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लाभ

  • इस योजना के द्वारा जो युवा इसमें रूचि रखते है उस युवाओं को पूरी तरह से मुफ्त वैज्ञानिक कौशल की ट्रेनिंग दी जाती है।
  • जब आप उसकी ट्रेनिंग को पूरा करेंगे तब आप उसके बाद युवाओं को एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें नौकरी के अवसर प्राप्त करने में आसानी होती है।और आप दूसरी जगह पर नौकरी के लिए गए है तभी आपको यह सर्टिफिकेट काम लगता है।
  • युवाओं को सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती। क्योकि वह अपने मोबाईल से उसको आसानी से डाउनलोड कर सकते है। यह सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध होता है और आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट क्या है?

पीएम कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट एक प्रमाण पत्र है जो यह दर्शाता है कि आपने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा ऐक समय अनुसार कौशल ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह सर्टिफिकेट आपकी विज्ञापन योग्यता को प्रमाणित करता है और विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन करते समय इसे प्रस्तुत किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े :- Pashupalan Vibhag Vacancy 2024: 10वी पास के लिए पशुपालन विभाग में निकली भर्ती जल्द से करे आवेदन

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तों, यदि आपने भी PMKVY योजना के तहत अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट खुलने के बाद उस वेबसाइट के होम पेज पर आपको “स्किल इंडिया” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, लॉगिन पेज पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद, आपको “सम्पूर्ण कोर्स” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको नया पेज खुलने पर, अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके द्वारा पूरा किया गया कोर्स दिखाई देगा। यहां “क्लिक हियर टू डाउनलोड PMKVY सर्टिफिकेट” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप प्रिंट कर नौकरी के आवेदन में उपयोग कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(PMKVY) युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण उद्यमी है। इस योजना के द्वारा आप सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है और प्राप्त सर्टिफिकेट से युवाओं को नौकरी पाने में आसानी होती है और वे आत्मनिर्भर बन सकते हैं।दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल पर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(PMKVY) सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है। यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Leave a comment